UP Sarkari Yojana 2021| उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं की सूची हिंदी में

UP Sarkari Yojana 2021| उत्तर प्रदेश सरकारी योजना हिंदी में

UP Sarkari Yojana 2021-2022: उत्तर प्रदेश राज्य सरकार अपने राज्य के विकास के लिए हर मुमकिन कार्यों में प्रयासरत  है। वर्तमान मुख्यमंत्री योगी जी ने राज्य के लोगों के लिए विविध प्रकार की UP Government Schemes का आयोजन किया है। इन सभी योजनाओं  के तहत भिन्न भिन्न प्रकार के  कल्याणकारी कार्यक्रम जैसे कि महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण, पेंशन योजना, बाल्य सहायता आदि चलाए जा रहे हैं।  उत्तर प्रदेश राज्य हमारे देश में जनसँख्या की दृष्टि में  सबसे बड़ा राज्य है। वैसे तो योगी जी ने  2017 में मुख्यमंत्री बनने के बाद  राज्य के बच्चो ,महिलाओ ,श्रमिकों ,किसानो ,आर्थिक रूप से गरीब लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजना का शुभारम्भ किया था लेकिन UP सरकारी योजना या फिर योगी योजना 2021 के अंतर्गत मुख्यमंत्री जी के द्वारा उत्तर प्रदेश के नागरिको के लिए बहुत सी कल्याणकारी योजनाओ की शुरुआत की गई है। इन योजनाओ से राज्य के सभी नागरिको को बहुत से लाभ प्राप्त होंगे और राज्य की स्थितियों में भी सुधार होगा। इन विभिन्न योजनाओ के अनुसार यूपी में जितने भी बेरोजगार युवा है उनकी रोजगार समस्याएं दूर होगी और आर्थिक रूप से दुर्बल लोगो को वित्तीय सहायता मिलेगी।इसी तरह बहुत सी ऐसे योजनाए है जिनके  बारे में हम आपको आगे बता रहें हैं।

युपी सरकारी  योजना 2021 का उद्देश्य

सरकार द्वारा शुरू की गई इन  योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के विकास के लिए समय समय पर विभिन्न कल्याणकारी सरकारी योजना के माध्यम से राज्य में रहनेवाले लोगों का जीवन सुखमय बनाना है। साथ ही इन सभी योजनाएं ज़रूरत मंद महिलाओ की मदद के लिए, निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की जरूरतों, आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर आरंभ की गई है | जिससे कि वे अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सके ।

UP Sarkari Yojana| Yogi Government Schemes List

युपी सरकारी योजना सूची in Hindi: युपी के मुख्यमंत्री के द्वारा शुरू की गयी योजनाओ का लाभ दिन प्रतिदिन राज्य के नागरिको को मिल  रहा है। योगी  जी के द्वारा वर्ष 2017 से लेकर अब तक जितनी भी  सरकारी योजनाओ को शुरूआत की गई  है उनकी पूरी लिस्ट हमने नीचे दी हुई है।

UP Sarkari Yojana in Hindi, UP Government all schemes, Yogi yojana 2021-2022 Lists, Uttar Pradesh Govt sarkari yojana

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना युपी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश गोपालक योजना का आरंभ किया गया है इस योजना के द्वारा  गोपालक को ₹200000 तक का ऋण मुहैया करवाया जाता है।
यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्ट फोन योजना (New) इस योजना के अनुसार राज्य के युवाओं को एक करोड़ मुफ्त स्मार्टफोन एवं टेबलेट मुहैया करवाए जाएंगे। सरकार द्वारा इस योजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।
यूपी फ्री लैपटॉप योजना (New) इस योजना के अनुसार राज्य के हर छात्र को मुफ्त लैपटॉप देने का प्लान हे, अभी आवेदन करे
श्रमिक पंजीकरण यूपी (New) राज्य के श्रमिकों को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई  है।  राज्य सरकार राज्य के सभी मजदूर वर्ग को इस योजना में पंजीकृत होने की सुविधा प्रदान कर रही है ।
यूपी स्कॉलरशिप योजना यूपी स्कॉलरशिप योजना के माध्यम से कक्षा 9, 10, 11 एवं 12 में पढ़ने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी। अब राज्य क आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि उनकी शिक्षा का खर्च वहन सरकार द्वारा किया जाएगा।
उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना इस योजना के अनुसार से कन्या की शादी होने पर ₹51000 की धनराशि  प्रदान की जाती है।
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का की शुरुआत प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है। इस योजना द्वारा से राज्य के छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाती है।
मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना श्रमिकों को रोजगार प्राप्त करने के लिए अन्य राज्यों में जाना पड़ता है।  इस वजह से सभी श्रमिकों को अपना जीवन व्यतीत करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।  इस समस्या का निपटान करने के लिए मुख्यमंत्री प्रवासी श्रमिक उद्यमिता विकास योजना का की शुरुआत की गई  है। इस योजना द्वारा प्रवासी श्रमिक नागरिकों को उद्योगों से जोड़ने का प्रयत्न किया जाएगा।
यूपी आसान किस्त योजना यूपी आसान किस्त योजना  के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी नागरिक जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण बिजली का बिल जमा करने में सक्षम नहीं हैं उनको किस्तों में बिजली का बिल जमा करने की सुविधा दी जाएगी
बीसी सखी योजना बीसी सखी योजना  के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी।
मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना इस योजना द्वारा राज्य के उन सभी बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिनके माता पिता की मृत्यु कोरोना महामारी में हो गई हो। 30 मई 2021 को  मुख्यमंत्री योगी जी के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी ।
यूपी फ्री बोरिंग योजना राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों को बोरिंग की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से  यूपी मिशन बोरिंग योजना की शुरुआत की गई है।
वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट योजना इस योजना के अनुसार राज्य के 75 जनपदों के विशेष प्रोडक्ट के उत्पात तथा बढ़ावा दिया जाएगा।
यूपी मिशन शक्ति अभियान उत्तर प्रदेश की महिला एवं बेटियों को स्वलंबी एवं सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से यूपी मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत की गई  है।
राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना  ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों के गरीब परिवारों को राष्ट्रीय पारिवारिक योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अनुसार से गरीब परिवारों के एकमात्र आय अर्जित करने वाले सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो परिवार के सदस्य को ₹30000 की राशि प्रदान की जाएगी।
यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना यूपी राज्य की लड़कियों को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अनुसार राज्य सरकार द्वारा  गरीब परिवार की बेटियों के जन्म होने पर 50000 रूपये की सहायता प्रदान की जाएगी और बेटी की माँ को भी 5100 रूपये की धनराशि  के प्रदान की जाएगी।
उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना इस योजना के मुताबिक राज्य के श्रमिकों के भरण पोषण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए इस योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना के अनुसार राज्य के बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए  25 लाख रूपये तक की आर्थिक सहायता राज्य सरकार द्वारा प्रदान दी जाएगी।
कन्या सुमंगला योजना राज्य की लड़कियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अनुसार बेटी  के जन्म से लेकर पढाई तक का पूरा खर्च सरकार द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में दिया जायेगा।
उत्तर प्रदेश जनसुनवाई उत्तर प्रदेश के लोगों को हर तरह क सुविधा प्रदान करने के लिए जनसुनवाई पोर्टल की शुरुआत की गई  है। इस सुविधा के अनुसार अगर राज्य के लोगो को  किसी भी प्रकार की कोई शिकायत है तो वह इस  पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है।
उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता इस योजना के अनुसार राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को राज्य सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा।   राज्य के इण्टरमीडिएट (12th) से स्नातक (Graduation) के शिक्षित  बेरोजगार युवाओ को  बेरोजगारी भत्ते के रूप में 1000 से 1500 रूपये मुहैया करवाए जाएंगे।
यूपी राशन कार्ड उत्तर प्रदेश में सरकार ने राशन कार्ड बनवाने की आवेदन  प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। राज्य के जो इच्छुक  नया राशन कार्ड बनाना चाहते है या अपने पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण करना चाहते है। तो वह खाद्य और आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है |
यूपी पेंशन योजना राज्य के वृद्धजनों ,विकलांग लोगो और विधवा महिलाओ को पेंशन प्रदान करने के लिए यूपी पेंशन योजना का आरंभ किया है।
गन्ना पर्ची कैलेंडर गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए राज्य सरकार गन्ने की खेती करने वाले किसानो को ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रदान की है | इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से युपी के सभी किसान घर बैठे ही अपनी गन्ना सप्लाई से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

युपी सरकारी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

  • राज्य के जो इच्छुक युपी सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें योजनाओ से सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  वहां पर आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरकर सबमिट  बटन पर क्लिक करने से आवेदन हो जाएगा।

Pradhan Mantri Modi Yojana List 2021 (New Schemes in Hindi)

लाभार्थियों की सूची कैसे देखे ?

  • जिन लोगों ने युपी सरकारी योजनाओ का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और वह लाभार्थियों की सूची में अपना नाम देखना चाहते है तो वह योजनाओ से सम्बंधित विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

Contact Number CM

  • जो इच्छुक मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी से संपर्क करना चाहते है तो उन्हें जनसुनवाई पोर्टल पर जाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*